Mukhyamantri Balika Scooty Yojana : सरकार दे रही फ्री स्कूटी 12वीं पास छात्राओं को, ऐसे करे आवेदन

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana : केंद्र सरकार और राज्य सरकार बालिकाओं के लिए एक से बढ़कर एक नई योजनाओं का संचालन शुरू कर रही है। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार भी पीछे नहीं है और बालिकाओं उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की शुरुआत कर दी है। हाल ही में बजट सत्र में इस योजना की घोषणा की गई है।

योजना के अंतर्गत जो भी बालिका 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन पास होगी उनको फ्री में स्कूटी प्रदान की जाएगी। योजना के माध्यम से 5000 छात्रों को हर साल सिलेक्ट किया जाएगा। मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको सभी प्रकार की जानकारी दी जा रही है, उसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024

मध्य प्रदेश में बालिका स्कूटी योजना की शुरुआत 1 मार्च 2023 को की गई थी। बजट सत्र में बताया गया था कि 12वीं पास बालिका जो फर्स्ट डिवीजन पास होगी उसे फ्री में स्कूटी प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश के प्रत्येक जिले से मेरिट के आधार पर इन बालिकाओं का चयन किया जाएगा, उसके बाद में इनको फ्री स्कूटी प्रदान की जाएगी। बालिकाएं भी इस प्रकार से स्कूटी पाने के लिए शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेगी और उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ेगी।

सरकार दे रही खेतो में सोलर पैनल लगवाने के लिए 90% सब्सिडी, यहाँ से करे आवेदन

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार बालिका स्कूटी योजना के अंतर्गत मुख्य उद्देश्य सभी गरीब और पढ़ाई में तेज छात्रों को उच्च शिक्षा प्रोत्साहित करने के लिए योजना चल रही है। राज्य के अंदर ऐसी लाखों छात्राएं हैं जो आगे पढ़ना चाहती हैं लेकिन गरीब आर्थिक स्थिति के चलते हैं वह ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाती है।

कई बार ऐसा होता है कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद में कॉलेज दूर होता है तो बालिकाएं पढ़ने नहीं जा पाती है। ऐसे में सरकार बालिका स्कूटी योजना के माध्यम से बालिकाओं को फ्री में स्कूटी प्रदान करेंगे लेकिन इसके लिए बालिकाओं को 12वीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल करना होगा।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के लाभ

  • मध्य प्रदेश सरकार राज्य में जितने भी 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राएं हैं उनको स्कूटी प्रदान की जा रही है।
  • इस योजना का लाभ राज्य में जितने भी जाति वर्ग हैं सभी को समान रूप से दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में जितने अंक हासिल होंगे उसकी मेरिट लिस्ट के आधार पर 5000 छात्रों को सेलेक्ट किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत बालिकाओं को स्कूटी बिल्कुल निशुल्क प्रदान की जाएगी उन्हें किसी भी प्रकार का पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 12वीं कक्षा का जब रिजल्ट जारी हो जाएगा उसके बाद जो मेरिट लिस्ट सरकार को मिलेगी उसमें टॉप 5000 छात्रों को सेलेक्ट कर लिया जाएगा।
  • बालिकाओं को जब स्कूटी मिल जाएगी तो वह उसकी मदद से दूर कॉलेज में पढ़ने जा पाएगी।

बेरोजगार युवाओ को मिल रहा फ्री ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट साथ ही 8000 रुपए, ऐसे करे आवेदन

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana की पात्रता

  • फ्री स्कूटी प्राप्त करने के लिए बालिका का मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • ऐसी छात्राएं जो 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त करती हैं और मेरिट लिस्ट में अपना स्थान बनती है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • बालिका को स्कूटी तभी मिलेगी जब उसकी उम्र मिनिमम 17 वर्ष या उससे ज्यादा है।
  • जो बालिका इस योजना में आवेदन करेगी उसके पास सभी प्रकार के दस्तावेज होना जरूरी है।
  • बालिका के परिवार में अगर कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में है तो उसे बालिका को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के लिए दस्तावेज

बालिका का आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, 12वीं कक्षा की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, इमेल आईडी आदि।

सरकार दे रही है सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप, यहाँ से करे आवेदन

Balika Scooty Yojana में आवेदन कैसे करे

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना का संचालन शुरू किया गया था। अगर आप भी बालिका स्कूटी योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो यहां पर हम आपके आवेदन की पूरी प्रक्रिया समझने वाले हैं। उसे ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा।

सरकार ने जानकारी दी है कि इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं का सिलेक्शन 12वीं कक्षा में उनके जो अंक प्राप्त होंगे, उसकी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। जैसे ही 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होगा सरकार के पास यह मेरिट लिस्ट उपलब्ध हो जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर जो भी बालिकाएं फ्री स्कूटी के लिए सिलेक्ट होते हैं सरकार उनकी एक लिस्ट जारी करती है।

इस लिस्ट में अगर बालिकाओं का नाम आ जाता है तो आपको इस योजना का अंतर्गत फ्री में स्कूटी प्रदान करती जाएगी। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। जल्द ही सरकार इस योजना से संबंधित अन्य अपडेट हमारे साथ शेयर करेंगी तो हम यहां पर उसकी जानकारी अपडेट कर देंगे।

Leave a Comment